पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Paper Bag making Business in hindi

पेपर बैग बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें (कैसे शुरू करें पेपर बैग बनाना (विनिर्माण) व्यवसाय योजना हिंदी में)

पेपर बैग बनाने का उद्योग एक अच्छा व्यवसाय है। प्लास्टिक की थैलियों में भारी कमी के कारण इन थैलियों की मांग बढ़ गई है। यही कारण है कि बहुत से लोग इस उद्योग को शुरू करते हैं।

बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता होती है  (Paper Bag making Business Registration or License process):

इस उद्योग को शुरू करने से पहले, किसी को स्थानीय नगरपालिका और उद्योग आधार संख्या से व्यापार लाइसेंस प्राप्त करना होगा। वह सरकार से अपने व्यवसाय के लिए धन भी प्राप्त कर सकता है।

पेपर बैग बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल और कीमत: (Paper Bag Making machine price):

पेपर बैग बनाने के लिए विभिन्न विशेष सामग्रियों की भी आवश्यकता होती है। इनमें विभिन्न प्रकार के प्रिंटिंग मीडिया और कच्चे माल शामिल हैं।

पेपर बैग बनाने की मशीन की जानकारी  (Paper Bag Making machine information)

मशीन खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि उसमें सभी आवश्यक सुविधाएँ और सुविधाएँ हैं जो कुशलता से संचालित करने के लिए आवश्यक हैं।

  1. डबल कलर / फोर कलर फ्लेक्सो प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट
  2. मुख्य ड्राइव के लिए 3 हॉर्स पावर की मोटर
  3. फ्लैट बनाने वाले डाई
  4. स्टीरियो डिजाइन रोलर

पेपर बैग बनाने की मशीन कहाँ से खरीदें (Place to buy paper bag Manufacturing machine)

पेपर बैग बनाने की मशीन बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है। इसके अलावा इसे इंडियामार्ट और अलीबाबा जैसी विभिन्न वेबसाइटों के जरिए भी ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

https://www.indiamart.com या फिर 

https://india.alibaba.com/index.html  लिंक पर जाकर इसे वहां से खरीद सकते हैं

घर में पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया  (Paper Bag Making or Manufacturing process in home in hindi)

हालांकि आमतौर पर पेपर बैग बनाने के लिए एक मशीन का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि कोई इसका उपयोग बैग बनाने के लिए करे। आप इन्हें हाथ से भी बना सकते हैं।

  • हाथ से एक पेपर बैग बनाने के लिए, आपके पास निम्नलिखित सामग्री होनी चाहिए: कैंची, एक पंचिंग मशीन, कार्डबोर्ड और गोंद।
  • पेपर बैग बनाने के लिए सबसे पहले पेपर को मनचाहे आकार में काट लें। इसे फोल्ड करने के बाद मार्जिन के हिस्सों को पेपर से चिपका दें और सूखने के लिए छोड़ दें।
  • कागज के दूसरे टुकड़े को मोड़ने के बाद कागज के दोनों सिरों को जोड़ दें और फिर एक ही डिजाइन दें।
  • एक पंचिंग मशीन की मदद से बैग के ऊपरी हिस्से में दो छेद करें ताकि हैंडलटैग को डाला जा सके।
  • अगर आप अपने पेपर बैग को स्टाइलिश बनाना चाहते हैं, तो आप फ्लेक्सो कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं और उस पर स्टार्स लगा सकते हैं।

व्यवसाय स्थापित करने की कुल लागत (Total Cost to setup business):

पेपर बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करने की न्यूनतम लागत लगभग 3 से 5 लाख है। मशीन के अलावा, आपको पेपर कटर और प्रिंटिंग मीडिया जैसी अन्य आपूर्ति भी खरीदनी होगी।

इस व्यापार से लाभ (Profit in Business):

स्वचालित मशीन का उपयोग करके 60 बैग बनाने में औसत समय लगभग 10 मिनट लगता है। इसका मतलब है कि एक महीने तक काम करने के बाद आप रोजाना करीब 2,800 रुपये कमा चुके होंगे।

बैग का प्रकार:

बाजार में बैग के अलग-अलग आयामों के कारण, लोगों के लिए अलग-अलग आकार के बैग बनाना बहुत आम है। यही कारण है कि बहुत से लोग इस प्रकार के बैग बनाना शुरू कर देते हैं।

बैग का आकार
4.25X 6
5.25X7.5
6.75X8.5
8.25X10
9.75X12.75
10.5X16

ब्रांडिंग कैसे करें:

सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक, जिस पर आपको पेपर बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करते समय विचार करने की आवश्यकता है, वह है बैग का डिज़ाइन। टेम्प्लेट का उपयोग करने के अलावा, आप बैग के लिए एक विशेष डिज़ाइन बनाने के लिए एक ग्राफिक डिज़ाइनर को भी रख सकते हैं।

मार्केटिंग कैसे करें  (Marketing)

संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए आपको अपने बैग की सही जगहों पर मार्केटिंग करने में सक्षम होना चाहिए। आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओं का भी उपयोग कर सकते हैं।

विज्ञापन कागज में दिया जा सकता है। इससे आप अपनी निजी वेबसाइट बनाकर भी अपने व्यवसाय की मार्केटिंग कर सकते हैं।

आवश्यक स्थान (Place to Required):

आपके व्यवसाय का स्थान आपके संचालन की लाभप्रदता को प्रभावित कर सकता है। पेपर बैग बनाने का व्यवसाय चलाने के लिए आपको एक ऐसी जगह का चयन करना होगा जिसमें सभी आवश्यक सुविधाएं हों।

Show comments