अपनी वेबसाइट कैसे बनाये या ब्लॉगिंग का व्यापार कैसे शुरू करें | How to create a website free of cost or Earn Money from blogging website Business

अपनी वेबसाइट कैसे बनाये या ब्लॉगिंग का व्यापार कैसे शुरू करें | How to create a website free of cost or Earn Money from blogging website Business

अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं या ब्लॉगिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें  (How to create a website free of cost or Earn Money from blogging website Business in hindi) 

ब्लॉग्गिंग आजकल एक बहुत ही सामान्य शब्द है, लेकिन इसका वास्तविक अर्थ अधिकांश लोगों को स्पष्ट नहीं है। जब आप किसी विषय के बारे में ब्लॉग करते हैं, तो इसे अपने ज्ञान को अन्य लोगों के साथ साझा करना कहा जाता है।

विभिन्न वेबसाइटों और ब्लॉगों के माध्यम से, Google ने उन कई समस्याओं का समाधान प्रदान किया है जिनका सामना लोग आमतौर पर वेबसाइट शुरू करने या ब्लॉग शुरू करने में करते हैं। इस लेख में, हम वेबसाइट शुरू करने या ब्लॉग शुरू करने के विभिन्न पहलुओं के बारे में बात करेंगे।

ब्लॉगिंग के व्यावसायिक लाभ  (Online Blogging Business Benefit) 

हालाँकि यह पैसा कमाना जितना महत्वपूर्ण नहीं है, फिर भी ब्लॉगिंग उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो इसके बारे में गंभीर हैं।

यह न केवल आपके ज्ञान में सुधार करता है, इसके लिए आपको उन विषयों पर बहुत अधिक शोध करने की भी आवश्यकता होती है, जिनके बारे में आप ब्लॉग करते हैं।

  • आप अपने शौक को अपना व्यापार बना सकते है और अपनी प्रतिभा को और निखार सकते है –  आप अपनी इच्छानुसार कहीं भी काम कर सकते हैं, जब तक आप अपना समय खुद चुनते हैं।

  • आपका ज्ञान बढ़ेगा –  किसी और के अधीन काम करना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह आपको उस पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जिसमें आप विश्वास करते हैं। ऐसा करने से आप बिना तनाव के काम कर सकते हैं।

  • अपने चुने हुए समय पर काम करने की आजादी –  जो लोग नियमित रूप से नए विषयों के बारे में जानकारी पढ़ते और एकत्र करते हैं वे अंततः अच्छे शोधकर्ता बनेंगे।

  • बॉस का टेंशन नहीं –एक व्यक्ति नियमित रूप से नए विषयों को पढ़कर और जानकारी एकत्र करके एक अच्छा शोधकर्ता बन सकता है।

  • आप एक अच्छे रिसर्चर बन सकते है –जब तक आप इसमें सुधार और विकास करते रहेंगे, आपकी रचनात्मकता भी बढ़ेगी।

  • आपकी क्रिएटिविटी बढ़ेगी –ब्लॉगिंग के द्वारा, आपने जो सीखा है और जो आपके लिए महत्वपूर्ण है उसे अन्य लोगों के साथ साझा करने में आप सक्षम होंगे। इससे दूसरों को समान लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

  • आप अपने ज्ञान और अपने अनुभवो को साझा कर पाएंगे –कुछ महीनो के बाद ज्यादातर लोग दुसरे ब्लॉग पर काम करना शुरू कर देते है. ऐसा करके, वे सीखते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं। ऐसा करने से वे इन सभी विचारों को अपने मौजूदा ब्लॉग पर लागू कर सकते हैं।

वेबसाइट का प्लेटफॉर्म तय करें और मुफ्त में वेबसाइट बनाएं (Decide platform Of Website and create a website free of cost) –

ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जो लोगों को ब्लॉग करने की अनुमति देते हैं, जैसे कि वर्डप्रेस, टम्बलर और वर्डप्रेस सेल्फ-होस्टेड। हालाँकि, ब्लॉगिंग मुफ़्त है, फिर भी आपको अपने द्वारा बनाई गई वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम खरीदना होगा।

बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म  (Blogging Best Platform) –

वर्डप्रेस का उपयोग करना बहुत आसान है, क्योंकि इसमें बहुत सारी विशेषताएं हैं जो इसे आकर्षक बनाती हैं। वर्डप्रेस ब्लॉग होने से संभावित ग्राहक भी आकर्षित होते हैं।

अधिकारक्षेत्र पंजीकरण  (Domain Registration) –

डोमेन नाम पंजीकृत करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह आपके द्वारा बनाई जा रही वेबसाइट के प्रकार से संबंधित है। ऐसा करने से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की समस्या से बचने में मदद मिलेगी।

वेब होस्टिंग (Web Hosting) –

ब्लॉग्गिंग के लिए आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग सर्विस की भी आवश्यकता होती है। एक अच्छे वेब होस्टिंग पैकेज में अच्छी सर्वर गति, अच्छी बैंडविड्थ और डिस्क स्थान की पेशकश होनी चाहिए, और इसे स्थापित करना और प्रबंधित करना भी आसान होना चाहिए। भारत में, विभिन्न वेबसाइटें हैं जो वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करती हैं।

निवेश (Investment) –

इस बिजनेस में आपको कितने पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं, इसका अंदाजा हम निम्नलिखित खर्चों से लगा सकते हैं।



  • सबसे पहले अपने डोमेन के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको 200 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का भुगतान करना होगा।खर्च करना पड़ सकता है।
  • डोमेन रजिस्ट्रेशन के बाद आपको वेब होस्टिंग के लिए हर महीने करीब 400 से 500 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि, अगर आपके पास साल भर का प्लान है, तो आप आसानी से 5000 तक की बचत कर सकते हैं।
  • अपनी साइट के लिए थीम तय करने के बाद, आपको उस क्षेत्र में पैसे की भी आवश्यकता होगी। आम तौर पर आपको थीम लगभग 4000 रुपये में मिल जाती है।


इस तरह आपके एक ब्लॉग के लिए शुरुआत में आपको लगभग 10 से 12 हजार के आसपास खर्च करने पड़ सकते हैं।


ऑनलाइन ब्लॉगिंग व्यवसाय के लिए आवश्यक कौशल (Required Skills for Online Blogging Business) –  

इस उद्योग में सफल होने के लिए आपके पास विशेष योग्यताएं होनी चाहिए।

  • आत्मविश्वास और धैर्य –  हालांकि यह योग्यता नहीं है, एक सफल ब्लॉगर होने के लिए थोड़ा धैर्य और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। ब्लॉग को स्थापित करने और बनाए रखने में 6 महीने से लेकर एक साल तक का समय लग सकता है।

  • लिखने की कला –  इस उद्योग में नए लोगों के लिए लेखन की कला बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास यह कौशल नहीं है, तो यह व्यवसाय आपके लिए नहीं है।

  • फोटो एडिटिंग –  सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक जो आपके पास होना चाहिए वह है फोटो एडिटिंग। Adobe Design या Photo Shop जैसे विभिन्न टूल के बारे में जानकारी रखने से आपको एक अच्छी फ़ोटो बनाने में मदद मिलेगी जो बाकियों से अलग दिखेगी।

  •  सीएसएस और एचटीएमएल – ब्लॉग करने में सक्षम होने के अलावा, आपको कोडिंग और भाषा का बुनियादी ज्ञान भी होना चाहिए।

  • नेटवर्किंग – सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक जिसे आपको ब्लॉग शुरू करते समय विचार करने की आवश्यकता है, वह है नेटवर्किंग। एक अच्छा नेटवर्क होने से आपकी बिक्री को बढ़ावा देने और आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक लाने में मदद मिल सकती है। एक सफल ब्लॉग के लिए लोगों के साथ अच्छे संबंध होना भी बहुत जरूरी है।

  • मार्केटिंग स्किल – ई-मार्केटिंग भी ब्लॉगिंग का एक महत्वपूर्ण पहलू है। अच्छा मार्केटिंग कौशल होने से आपको अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

  • इंटरेक्षन स्किल –  एक अच्छा ब्लॉगर होने का मतलब है अपने पाठकों के संपर्क में रहना और उन्हें नियमित रूप से जवाब देना। यह भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि दूसरे ब्लॉगर भी आपको फॉलो कर रहे हैं।

  • स्वअनुशासन – एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए अपने काम में अनुशासन का होना भी बहुत जरूरी है। चाहे आप पार्ट-टाइम ब्लॉगर हों या फुल-टाइम ब्लॉगर, अपने सभी कामों के लिए एक निश्चित समय का होना बहुत जरूरी है।

  • कड़ी-मेहनत –  एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए यह भी बहुत जरूरी है कि आप कड़ी मेहनत करें। अगर आप एक पार्ट-टाइम ब्लॉगर हैं, तो आपको सफल होने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। आपके ब्लॉग में सही जानकारी होना

  • दूसरों का मन पढ़ने की कला – ओग बहुत महत्वपूर्ण है। जब कोई आपकी साइट को ब्राउज़ करता है, तो सबसे अधिक संभावना है कि उन्हें दिलचस्प लेख मिलेंगे। इससे उनके नियमित पाठक बनने की संभावना बढ़ जाती है।

  • एसईओ – किसी भी ब्लॉगर के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जरूरी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। यदि आप अपने विषय के लिए अच्छी रैंक करना चाहते हैं, तो आपके पास यह ज्ञान होना चाहिए। यह कोई रॉकेट संकेत नहीं है और इसे ऑनलाइन सीखा जा सकता है।

  • अन्य प्रोफेशनल ब्लॉगर को फॉलो करें – उद्योग में जो हो रहा है, उससे अवगत रहने के लिए अन्य पेशेवर ब्लॉगर्स का अनुसरण करें। ऐसा करने से आपको नई चीजें सीखने में मदद मिलेगी और आपके ब्लॉग को भी फायदा हो सकता है।

ऐसे में अगर आपको लिखने का शौक है तो यह आपके लिए एक बेहतर बिजनेस है।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप एक स्थिर और सुसंगत कार्य शेड्यूल बनाए रखें। यह आपको ब्लॉग शुरू करने और उसमें निवेश करने के विचार से दूर होने से बचने में मदद करेगा।

Show comments